अटल जी के निधन के बाद से देश मे शोक की लहर है , पक्ष हो या विपक्ष सभी को इस महान हस्ती के चले जाने का गहरा आघात पंहुचा है। लेकिन आपको ये बताते चले की इतिहास मे ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी विदेशी सरकार ने किसी भारतीय के अपने देश के झंडे को झुकाया है, जी हा ये सच है ।


विश्व का सबसे सम्पन देश ब्रिटेन ने हमारे श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के निधन के शोक मे अपने देश का झंडा झुका दिया था । इससे ये पता चलता है की अटल जी देश के अलावा विदेशो मे भी कितने लोकप्रिय नेता थे , अलग ही छवि थी उनकी विदेशी देशो मे ।


अटल बिहारी वाजपेयी जी के निधन पर दिल्ली स्थित ब्रिटिश हाई कमीशन के कार्यालय मे लगा ब्रिटिश झंडा भी झुका दिया गया था । ब्रिटिश सरकार ने ऐसा करके अटल जी को बहुत बड़ी श्रधांजलि दी है , जो आजतक किसी भारतीय नेता को नहीं मिली है।इस बात से वाजपेयी जी का कद अंतरास्ट्रीय स्तर पर कितना बड़ा था , ये भी पता चलता है । अटल बिहार वाजपेयी जी के कार्यकाल मे ही भारत ने परमाणु परीक्षण किया था , जिससे विश्व पटल पर भारत की छवि बहुत मज़बूत हुई थी । और पडोसी मुल्क खौफ मे आ गए थे। उनके इसी उपलब्धइयों के कारण आज ब्रिटेन ने बहुत बड़ा सम्मान दिया है अटल जी को , अपने देश के ध्वज को झुका कर।
अटल जी का इलाज़ दिल्ली स्थित एम्स मे पिछले कई दिनों से चल रहा था , और 16 अगस्त को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर उन्होने अंतिम साँसे ली थी । अटल जी हम सब के दिलो मे सदैव के लिये जिन्दा रहेंगे ।जय हिन्द जय भारत ।

अटल जी के सम्मान मे ब्रिटेन ने झुकाया अपना झंडा , पहली बार किसी भारतीय के लिए ऐसा हुआ
Tagged on:                     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *